Powered by Blogger.

Wednesday 3 February 2016

व्याकरण वर्क शीट 3 : योजक


नामः................................................... कक्षाः......................
व्याकरण वर्क शीट 3 : योजक
1. मुझे बुखार था। मैं स्कूल नहीं गया। (लेकिन, इसलिए, कि)
2. मैं पढ़ नहीं सका। मेरी आँखों में दर्द था। (किंतु, कि, क्योंकि)
3. मैं सो नहीं सका। बाहर बड़ा शोर था। (कि, लेकिन, क्योंकि)
4. पानी नहीं बरसा। बड़ी गरमी है। (इसलिए, किंतु, कि)
5. गीता की माँ अस्पताल में है। उसे स्कूल से जल्दी जाना है। (किंतु, कि, इसलिए)
6. भास्कर तेज़ चलता है। उसे जल्दी स्कूल पहुँचना है। (कि, किंतु, क्योंकि)
7. आज स्कूल बस नहीं मिला। स्कूल में देर से पहुँचा। (किंतु, इसलिए, लेकिन)
8. डॉक्टर से मिला और दवा भी ली। बुखार से आराम नहीं मिला।
(लेकिन, कि, इसलिए)
9. मेरी तबीयत ठीक नहीं थी। मैं ने गृहकार्य नहीं किया। (लेकिन, इसलिए, किंतु)
10. सूरज निकला। प्रकाश फैल गया। (लेकिन, किंतु, और)
11. कल छुट्टी है। कल पढ़ाई नहीं है। (इसलिए, लेकिन, कि)
12. नदी में पानी बढ़ा है। कल भारी वर्षा थी। (लेकिन, क्योंकि, कि)
13. मैंने बहुत कोशिश की। मुझे प्रथम स्थान नहीं मिला। (क्योंकि, लेकिन, और)
14. मैं जल्दी उठा। आज परीक्षा है। (इसलिए, क्योंकि, लेकिन)

No comments:

Post a Comment

© hindiblogg-a community for hindi teachers
  

TopBottom